सीने में जलन की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

सीने में जलन की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह की समस्याएं होती हैं। उन्हीं में एक है सीने में जलन। ये पाचन से जुड़ी समस्या होती है। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। समय पर ना खाना, ज्यादा खा लेना या मसालेदार भोजन करने से ऐसी समस्या होती है। इस स्थिति को आम भाषा में 'हार्ट बर्न' कहते हैं। एकाध बार जो लोग हार्ट बर्न से ग्रस्त होते हैं, वो घरेलू उपायों की मदद से इससे राहत पा सकते हैं। लेकिन, जिन लोगों को बार-बार ये समस्या होती है उन्हें अपनी सेहत की तरफ ध्यान देने की जरूरत है। हार्टबर्न, एसिडिटी का ही एक लक्षण है जिसमें छाती में दर्द, जलन और बेचैनी महसूस होती है। इसके अलावा कुछ लोगों को गले के निचले हिस्से में खट्टा स्वाद भी महसूस होता है।

पढ़ें- ये 10 बातें आपको होली के मौके पर कोरोना संक्रमित होने से बचाएंगी

सीने में जलन की समस्या से निजात पाने के लिए 5 घरेलू नुस्खे 

छाछ 

अगर आप मसालेदार खान खाने के बाद एसिडिटी से बचना चाहते हैं तो खाने के बाद एक गिलास बटरमिल्क यानी छाछ पी लें। इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो एसिडिटी से बचाने में मददगार है। 

सेब का सिरका 

सेब का सिरका, एसिडिटी को खत्म कर देता है जिससे पाचन क्रिया बेहतर हो जाती है। इससे वजन कम करने में भी फायदा मिलता है। एसिडिटी से राहत पाने के लिए एक कप पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पिएं।

एलोवेरा जूस 

एलोवेरा जूस में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, ये तत्व एसिडिटी के लक्षणों को कम करने में सहायक हैं। इसके लिए एलोवेरा के अंदर के हिस्से को लेकर उसका जूस निकाल लें। इसके अलावा, मार्केट में भी एलोवेर जूस आसानी से मिल जाता है। 

अजवाइन 

पाचन से जुड़ी कई तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए अजवाइन का सेवन करना फायदेमंद होता है। आप चाहें तो इससे बना काढ़ा भी पी सकते हैं या फिर थोड़े गुनगुने पानी के साथ इसे ऐसे भी खा सकते हैं। 

लौंग 

सीने में जलन होने पर एक लौंग को चूसना भी परेशानी को कम कर सकता है। साथ ही, एसिडिटी की वजह से लोगों के मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने भी सहायक है।

इसे भी पढ़ें-

फैटी लीवर की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।